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What is Spam? | Reduce Spam

Steps to Reduce Spam in Your Inbox



स्पैम ने पहली बार 1978 में दुनिया में अपनी पहचान बनाई, जब डिजिटल उपकरण प्रौद्योगिकी के विपणन निदेशक गैरी थुकर ने ArpNet के 400 कर्मचारियों को ईमेल अनुरोध भेजे। ईमेल ने कुछ बिक्री की, लेकिन इसने एक भयंकर प्रतिक्रिया भी पैदा की। आज, 1 बिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को प्रतिदिन 180 बिलियन से अधिक स्पैम संदेश भेजे जाते हैं। यह चौंका देने वाला आँकड़ा बताता है कि स्पैम इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए इतनी बड़ी समस्या क्यों है। स्पैम की समस्या को हल करने के लिए कई कंपनियां कड़ी मेहनत कर रही हैं, लेकिन स्पैम को रोकने का पहला कदम उपभोक्ता से शुरू होता है।


नीचे दिए गए चरणों का पालन करके, इंटरनेट उपयोगकर्ता अपने इनबॉक्स में प्राप्त होने वाले स्पैम ईमेल संदेशों की संख्या को कम कर सकते हैं।


स्पैम के हमले से पहले

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सॉफ्टवेयर:


ईमेल प्रदाता चुनें जो अंतर्निहित स्पैम सुरक्षा सेवाएं प्रदान करते हैं। ऐसे सेवा प्रदाताओं की तलाश करें जो स्पैम ईमेल को ब्लॉक करने की उच्च सफलता दर को बढ़ावा देते हैं।




स्पैम छांटना:


स्पैम एक बिल्ली और चूहे का खेल है। स्पैमर लगातार फिल्टर को बायपास करने के तरीके खोज रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गैर-वेब-आधारित ईमेल का उपयोग कर रहे हैं, नियमित रूप से अपने स्पैम फ़िल्टर सॉफ़्टवेयर की जाँच करें। यदि आप वेब-आधारित ईमेल का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका वेबमेल प्रदाता आपको स्पैम से बचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।


सुरक्षा सुधार:


फ़ायरवॉल कंप्यूटर पर सबसे महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों में से एक हो सकता है। यह हैकर्स और कंप्यूटर के बीच एक बाधा के रूप में कार्य करता है और अनधिकृत जानकारी तक पहुंच को रोकता है।


ईमेल वितरण सीमित करें:

While transacting online, scan the page thoroughly for any checked and unchecked boxes. Some companies will add these boxes in their email campaigns to increase the likelihood of a consumer being selected.



ज्ञात विक्रेताओं से खरीदारी करें

ज्ञात विक्रेताओं से ख़रीदना स्पैम ईमेल के जोखिम को काफी कम कर सकता है। कई कंपनियां तीसरे पक्ष को ईमेल पते बेचने के लिए दोषी हैं, जो तब स्पैम के लिए उपयोग की जाती हैं। कंपनी की गोपनीयता नीति आपकी व्यक्तिगत जानकारी के उनके इच्छित उपयोग को सूचीबद्ध करना है, जैसे कि यदि वे आपका ईमेल पता तीसरे पक्ष को बेचेंगे। प्रतिष्ठित कंपनियों की सूची और उल्लंघनकर्ताओं की सूची के लिए उपभोक्ता बेहतर व्यापार ब्यूरो और एफटीसी (संघीय व्यापार आयोग) वेबसाइटों की जांच कर सकते हैं।




Once Spam Becomes a Problem

इंटरनेट यूजर्स को स्पैम खोलने से बचना चाहिए। इसे तत्काल हटाया जाए। प्रेषक के ईमेल पते पर पूरा ध्यान दें क्योंकि अधिकांश स्पैमर उद्घाटन को बढ़ावा देने के लिए भ्रामक विषय पंक्तियों का उपयोग करते हैं। यदि खोला जाता है, तो बाड़ों से बचें, जिनमें वायरस हो सकते हैं, और संदेश में अनुरोधित वस्तुओं को न खरीदें या दान में न दें। कई स्पैम ईमेल संदेशों को संदेश के नीचे लिंक को अनसब्सक्राइब करना होगा, जैसा कि CAN-SPAM अधिनियम द्वारा अनिवार्य है।



यदि उपभोक्ता स्वयं को स्पैम से भरे इनबॉक्स के साथ पाते हैं, तो वे अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता को स्पैम ईमेल की रिपोर्ट भी कर सकते हैं।


इंटरनेट को विनियमित करने और उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए कई कंपनियां और संगठन तैयार किए गए हैं। लेकिन, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को स्पैम के खतरों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए। इन युक्तियों का पालन करके और स्पैमर के शिकार न होकर, उपयोगकर्ता स्पैमर को व्यवसाय से बाहर करने में मदद कर सकते हैं, और अपने इनबॉक्स को जंक ईमेल से मुक्त रख सकते हैं।


 इस विषय पर बहुत सी उपयोगी जानकारी मिली होगी। यदि इस विषय से संबंधित आपका कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। और अधिक जानकारीपूर्ण लेखों के लिए Parallel Solution YT की सदस्यता लें। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल पब्लिश हो तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिल सके।


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